Friday 30 August 2024

1 साल में 50% से 88% Returns देने वाले Top Mutual Funds! Don't Miss Out!

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ म्यूचुअल फंड्स इतने ज़्यादा रिटर्न कैसे देते हैं? अगर नहीं, तो आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ खास वैल्यू ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड्स ने सिर्फ एक साल में 88% तक का रिटर्न दिया है! जी हां, आपने सही पढ़ा। आइए, इस आर्टिकल में हम समझते हैं कि ये फंड्स कैसे काम करते हैं और उनके पीछे क्या खास स्ट्रेटजी होती है। साथ ही, हम आपको उन 13 म्यूचुअल फंड्स के बारे में भी बताएंगे, जिन्होंने अपने निवेशकों को इतने शानदार रिटर्न दिए हैं।

क्या होते हैं वैल्यू ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड्स?

वैल्यू ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड्स, इक्विटी म्यूचुअल फंड्स का ही एक प्रकार होते हैं, जो खासकर उन शेयरों में निवेश करते हैं जो अपने वास्तविक मूल्य की तुलना में बाजार में कम भाव पर ट्रेड हो रहे होते हैं। ऐसे फंड्स का मुख्य उद्देश्य अंडरवैल्यूड शेयर्स को पहचानना और उनमें निवेश करना होता है ताकि जब इन शेयरों का असली मूल्य बाजार में अनलॉक हो, तो निवेशकों को उच्च रिटर्न मिल सके।

वैल्यू इनवेस्टिंग की खासियत

वैल्यू इनवेस्टिंग की फिलॉसफी इस बात पर आधारित है कि अगर किसी कंपनी के शेयर का मौजूदा बाजार मूल्य उसकी असली कीमत से कम है, तो यह भविष्य में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स के फंड मैनेजर्स इसी स्ट्रेटजी का पालन करते हैं और ऐसे शेयर्स की पहचान करके उनमें निवेश करते हैं। इन फंड्स का लक्ष्य होता है कि लॉन्ग टर्म में अपने निवेशकों को उच्च रिटर्न प्रदान किया जाए।

50% से 88% तक रिटर्न देने वाले वैल्यू फंड्स

अब बात करते हैं उन 13 फंड्स की जिन्होंने पिछले एक साल में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। ये सभी फंड्स वैल्यू इनवेस्टिंग की स्ट्रेटजी को फॉलो करते हैं और इन्हें चुनकर अपने निवेशकों को मालामाल कर चुके हैं।

1 साल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स

Fund Name एक साल में रिटर्न (%)
Motilal Oswal BSE Enhanced Value ETF 88.49%
Motilal Oswal BSE Enhanced Value Index Dir 86.71%
UTI Nifty 500 Value 50 Index Dir 85.43%
Quant Value Dir 74.07%
JM Value Dir 63.25%
Nippon India Value Dir 56.38%
Kotak India EQ Contra Dir 55.96%
Tata Equity PE Dir 55.62%
Axis Value Dir 54.13%
Invesco India Contra Dir 54.11%
HSBC Value Dir 54.06%
ITI Value Dir 53.16%
ABSL Pure Value Dir 51.03%
इन फंड्स ने अपने बेंचमार्क इंडेक्स NIFTY 500 TRI और BSE 500 TRI की तुलना में लगभग 10% अधिक रिटर्न दिया है, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

क्या Contra Funds भी Value Funds की तरह ही होते हैं?

कई बार Contra Funds को भी वैल्यू फंड्स की कैटेगरी में रखा जाता है। इसका कारण यह है कि इनकी इनवेस्टमेंट फिलॉसफी भी वैल्यू ओरिएंटेड होती है। हालांकि, Contra Funds खासकर उन शेयरों में निवेश करते हैं जिनकी कीमत गिरने की संभावना होती है, ताकि जब बाजार पलटे तो वे अच्छा रिटर्न कमा सकें। इसलिए इन फंड्स को भी वैल्यू फंड्स की कैटेगरी में शामिल किया जा सकता है।

किसके लिए सही हैं वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स?

वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स उन निवेशकों के लिए सही होते हैं, जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और जिनके पास जोखिम सहने की क्षमता होती है। ये फंड्स खासकर उन शेयरों में निवेश करते हैं जो अंडरवैल्यूड होते हैं और लंबे समय में बेहतर प्रदर्शन की संभावना रखते हैं। इसलिए, अगर आप भी लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और जोखिम लेने को तैयार हैं, तो वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

रिस्कोमीटर का क्या कहता है?

वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स ‘वेरी हाई रिस्क’ कैटेगरी में आते हैं, यानी इनमें निवेश करने से पहले आपको अपनी रिस्क लेने की क्षमता का आकलन जरूर करना चाहिए।

निवेश करते समय ध्यान देने योग्य बातें

1. लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट की सोचें

वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स में निवेश का पूरा लाभ तभी मिल सकता है जब आप इसे लंबे समय के लिए रखेंगे। चूंकि ये फंड्स अंडरवैल्यूड शेयर्स में निवेश करते हैं, इसलिए इन्हें सही रिटर्न देने में समय लगता है।

2. सही जानकारी और सलाह

किसी भी निवेश से पहले सही जानकारी प्राप्त करना और एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह लेख सिर्फ जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से लिखा गया है और इसे निवेश की सलाह के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। वैल्यू ओरिएंटेड म्यूचुअल फंड्स उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं और जिनके पास जोखिम सहने की क्षमता होती है। ये फंड्स उन शेयरों में निवेश करते हैं जो वर्तमान में अंडरवैल्यूड होते हैं, और लंबे समय में अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। अगर आप भी अपने निवेश पोर्टफोलियो में कुछ नया और प्रभावी जोड़ना चाहते हैं, तो वैल्यू ओरिएंटेड फंड्स पर विचार कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: इस लेख का उद्देश्य सिर्फ जानकारी देना है, निवेश की सलाह नहीं। निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें। म्यूचुअल फंड्स में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन होता है, और पिछले प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न की गारंटी नहीं होते। https://www.bhartiekta.com/?p=21562

No comments:

Post a Comment